17 मार्च 2010

करियर विकल्प - पेट्रोलि‍यम इंजीनि‍यरिंग के क्षेत्र में करियर

इन दिनों पेट्रोलियम जीवन के लिए अत्यावश्यक वस्तु हो गई है। इसके बिना दैनिक कार्यकलाप संभव नहीं हैं। एशिया के तेल और प्राकृतिक गैस बाजार में भारत बड़ा खिलाड़ी बनकर उभर रहा है। इस समय भारत में इस क्षेत्र में 16 लाख से अधिक लोग प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से जुड़े हैं। संभवतया यह सबसे बड़ा उद्योग है जो सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 16 प्रतिशत योगदान दे रहा है।

जब से निजी कंपनियों ने भारतीय पेट्रोलियम उद्योग में प्रवेश किया है, युवा पीढ़ी के लिए इस क्षेत्र में करियर के नए अवसर उत्पन्न हो गए हैं। हमारे देश में जिन क्षेत्रों का बहुत तेजी से विकास हो रहा है, पेट्रोलियम और ऊर्जा उनमें से एक है। भारत की बड़े उद्योगों में पेट्रोलियम उद्योग का क्रम सबसे ऊपर आता है। तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग तथा अन्य तेल कंपनियां इस क्षेत्र में भारी लाभ अर्जित रही हैं।

गौरतलब है कि पेट्रोलियम उद्योग को अपस्ट्रीम (अन्वेषण और उत्पादन क्रियाकलाप) तथा डाउनस्ट्रीम (रिफाइनिंग, मार्केटिंग और वितरण) क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है जिसमें सभी स्तरों पर करियर निर्माण के शानदार अवसर उपलब्ध हैं।

अपस्ट्रीम क्षेत्र में जिस प्रकृति का कार्य किया जाता है, उसमें तेल की संभावना और तेल तथा गैस की मौजूदगी के लिए परीक्षण करना तथा हाइड्रोकार्बन अन्वेषण के लिए द्विआयामी तथा त्रिआयामी भूकंपीय आंकड़े प्राप्त करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करना शामिल है। यह कार्य भूगर्भशास्त्रियों द्वारा परिष्कृत प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर संपन्न किया जाता है जिसमें जियो फिजिस्ट और इंजीनियर महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

मूलरूप से पेट्रोलियम इंजीनियर का काम पेट्रोलियम भंडार को न्यूनतम नुकसान पहुंचाते हुए किफायती तथा सुरक्षित तरीके से निकालकर सतह तक लाना होता है। इसकी अन्य गतिविधियों में मटेरियल रिसोर्स मैनेजमेंट, कांटे्रक्टर रिलेशनशिप और ड्रिलिंग स्टाफ का पर्यवेक्षण भी शामिल है।

पेट्रोलियम इंजीनियर विभिन्न क्षेत्रों में इंजीनियरों, वैज्ञानिकों, ठेकेदारों और ड्रिलिंग स्टाफ के साथ मिलकर काम करते हैं। पेट्रोलियम उद्योग में भूगर्भशास्त्रियों, जियो फिजिस्ट और पेट्रोलियम इंजीनियरों के लिए अपस्ट्रीम गतिविधियों में एवं केमिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल तथा इंस्ट्रच्मेंटेशन तथा प्रोडक्शन इंजीनियरों के लिए डाउनस्ट्रीम गतिविधियों में करियर के विकल्प उपलब्ध हैं।

Related Posts with Thumbnails