18 मार्च 2010

करियर विकल्प - लैइजर मैनेजमेंट

आमतौर पर लैइजर का अर्थ आराम से लगाया जाता है। जब इसके साथ मैनेजमेंट जुड़ जाता है तो इसका अर्थ यह कदापि नहीं होता कि सारा प्रबंधन आराम से किया जाए। वास्तव में यह प्रबंधन का ऐसा क्षेत्र है, जो ग्राहकों के आराम और मनोरंजन का ख्याल रखता है। इसलिए इसमें इवेंट मैनेजमेंट, रिसॉर्ट मैनेजमेंट, रेस्टॉरेंट मैनेजमेंट, डिस्क जोकिइंग जैसे करियर शामिल हैं। जिस तरह आम आदमी की क्रयशक्ति बढ़ी है और वह सप्ताहांत और छुट्टियाँ बिताने के नए-नए साधन ढूँढने लगा है, ऐसे में उसकी सुख-सुविधा का प्रबंध करने वाले लैइजर मैनेजमेंट में अवसर और राय दोनों खासे बढ़े हैं।

कठिन काम लेकिन अच्छे दाम
लैइजर मैनेजमेंट से जुड़े प्रोफेशनल्स को रोजाना उसी तरह भागदौड़ करते हुए काम करवाना पड़ता है, जैसे कि शादी के समय दुल्हन का पिता व्यवस्थाएँ जुटाता है। उन्हें लोगों को खुश करने तथा आराम पहुँचाने के नए-नए तरीकों की खोज करते रहना होता है। उन्हें कंट्री क्लब या रिसॉर्ट का प्रबंधन देखना होता है अथवा मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन उनके दैनिक कार्य का हिस्सा होता है। इसमें प्लानिंग से लेकर एक्जीक्यूशन और पोस्ट इवेंट कार्य भी शामिल होते हैं। इस काम में पैसा भी अच्छा है। लैइजर से करियर आरंभ करने वाले कई लोग तो इतने पारंगत हो जाते हैं कि वे स्वयं अपना व्यवसाय आरंभ कर सेवा प्रदान कर खासी आय अर्जित करने लगते हैं।

आमतौर पर लैइजर का अर्थ आराम से लगाया जाता है। जब इसके साथ मैनेजमेंट जुड़ जाता है तो इसका अर्थ यह कदापि नहीं होता कि सारा प्रबंधन आराम से किया जाए। वास्तव में यह प्रबंधन का ऐसा क्षेत्र है, जो ग्राहकों के आराम और मनोरंजन का ख्याल रखता है। इसलिए इसमें इवेंट मैनेजमेंट, रिसॉर्ट मैनेजमेंट, रेस्टॉरेंट मैनेजमेंट, डिस्क जोकिइंग जैसे करियर शामिल हैं। जिस तरह आम आदमी की क्रयशक्ति बढ़ी है और वह सप्ताहांत और छुट्टियाँ बिताने के नए-नए साधन ढूँढने लगा है, ऐसे में उसकी सुख-सुविधा का प्रबंध करने वाले लैइजर मैनेजमेंट में अवसर और राय दोनों खासे बढ़े हैं।

ब्रॉड रेंज है लैइजर मैनेजमेंट की
लैइजर मैनेजमेंट को एक ब्रॉड रेंज वाले करियर के रूप में लिया जाएगा, क्योंकि इसमें बहुत सारे उद्योग जुड़े हुए हैं। इसमें केवल आमोद-प्रमोद की गतिविधियाँ ही शामिल नहीं हैं बल्कि इवेंट मैनेजमेंट, रिसॉर्ट मैनेजमेंट, एम्यूजमेंट मैनेजमेंट जैसे नए-नए क्षेत्र भी शामिल हैं। टू टीयर शहरों में पनपती मॉल संस्कृति ने इसे पैर फैलाने का भरपूर अवसर प्रदान किया है।

क्या होता है लैइजर मैनेजमेंट में?
मूल रूप से लैइजर मैनेजमेंट में लोगों के आराम अथवा फुर्सत के समय का प्रबंधन करना शामिल है जिसमें कंट्री क्लब तथा रिसॉर्ट अथवा यहाँ तक कि जिम्नेशियम का प्रबंधन तक शामिल है। इसके अंतर्गत हॉलीडे पैकेजेस की डिजाइनिंग तथा ट्रेकिंग या राफ्टिंग एक्सरसंस अथवा एडवेंचर गेम्स के अन्य रूप के साथ-साथ फैशन शो या प्रदर्शनी, प्रॉडक्ट लांचिंग और सोशल फंक्शन भी आते हैं, जो इन दिनों एक हॉट करियर के रूप में माने जाते हैं।

लैइजर मैनेजमेंट में प्राइवेट पार्टियों, रोड शो, एक्जीबिशंस, कॉन्फ्रेंस, प्रमोशनल कैम्पेन, कांसर्ट्‌स, अवॉर्ड, नाइट्स जैसे आयोजन भी शामिल हैं। इसमें लाइव इवेंट्स की प्लानिंग से लेकर ऑर्गेनाइजेशन तथा एक्जीक्यूशन जैसे कार्य होते हैं, जो प्रॉडक्ट या ब्रांड लांचिंग से लेकर एक्जीबिशन, सेमिनार, प्रेस कॉन्फ्रेंस और यहाँ तक कि वर्कशॉप्स के आयोजन पर आधारित होते हैं। लैइजर मैनेजमेंट में अक्सर होटल मैनेजमेंट के कुछ पहलू भी जुड़े होते हैं, क्योंकि कई इवेंट तथा लैइजर एक्टीविटियों में खाना तथा ड्रिंक्स भी सर्व किया जाता है तथा गेस्ट्स को ठहराने की व्यवस्था भी करनी होती है।

इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स होटलों द्वारा ऑफर की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का प्रबंधन तथा संचालन करते हैं। इसके अंतर्गत होटल में आयोजित इवेंट के मैनेजमेंट से लेकर उसके प्रमोशन से लेकर पब्लिसिटी का दायित्व भी लैइजर मैनेजरों पर ही होता है। लैइजर मैनेजर ही मीनू तय करता है, स्टाफ का सुपरविजन करता है तथा ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने का कार्य भी करता है।

खूब बढ़ रही है माँग
इन दिनों बड़े शहरों के बाहरी हिस्सों में विभिन्ना क्लब, रिसॉर्ट, जिम तेजी से निर्मित हो रहे हैं, जहाँ समृद्ध परिवार से लेकर आम आदमी अपने मित्रों तथा परिवारों के साथ अपने अवकाश को मौज-मस्ती के साथ बिताना चाहता है। वह इस काम पर पैसा भी खूब खर्च करता है और सुविधा भी अच्छी चाहता है। उसके इस काम में लैइजर सहयोग प्रदान करता है।

आज शहर के बाहर निर्मित रिसॉर्ट या क्लब सारी सुविधाओं तथा साधनों से सुसज्ज्ति हैं। वहाँ नए साल की पार्टियों, संगीत की महफिलों आदि का अपने सदस्यों के लिए आयोजन होता रहता है। लोग तनाव को दूर करने के लिए रोजमर्रा की जिंदगी से दूर यहाँ आकर सुकून की तलाश करते हैं और इस व्यवसाय से अच्छी आय को देखते हुए इस पर निवेश भी खूब बढ़ रहा है और करियर निर्माण के अवसर भी खूब मिल रहे हैं।

कौन-सा पाठ्यक्रम होगा उपयोगी
इस समय हमारे यहाँ लैइजर मैनेजमेंट के नाम से कोई विशेष पाठ्यक्रम संचालित नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे कोई डिग्री या डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध नहीं हैं, जो लैइजर मैनेमजेंट या इंटरटेनमेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में प्रवेश की सुनिश्चितता प्रदान करते हों। लेकिन पब्लिक रिलेशंस, एडवरटाइजिंग, मॉस कम्युनिकेशंस, सेल्स एंड मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट अथवा बिजनेस मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम निश्चित रूप से मदद प्रदान करते हैं।

विदेशों में लैइजर मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं जिसे देखते हुए कुछ निजी संस्थानों ने हमारे यह भी लैइजर मैनेजमेंट में प्रशिक्षण देना प्रारंभ कर दिया है। यदि आप चुनौती लेने के लिए तैयार हैं और आपको कठिन कार्य करने में दिलचस्पी है और आप कल्पनाशीलता, पहल करने के साथ-साथ अच्छी आयोजन क्षमता रखते हैं तो आपके लिए लैइजर मैनेजमेंट का क्षेत्र उस उर्वरा भूमि जैसा है, जो भरपूर आय और सेलिब्रिटियों के बीच रहने का अवसर प्रदान करता है।

प्रमुख संस्थान
हमारे यहाँ सभी आईआईएम तथा प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में एमबीए का कोर्स संचालित किया जाता है। लैइजर मैनेजमेंट का क्षेत्र चुनने वालों के लिए निम्नलिखित संस्थानों द्वारा संचालित विभिन्न प्रबंधन कार्यक्रम उपयोगी हो सकते हैं :

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च
वेलिंगकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
टाइम स्कूल ऑफ मैनेजमेंट दरियागंज, नई दिल्ली
लाला लाजपतराय इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई

Related Posts with Thumbnails