इसके अलावा यहाँ हर इलाके में चलने लायक बाइक्स भी हैं जो मैदानी व पहाड़ी इलाकों में आसानी से चल सकती हैं। इनके टायर हल्के हैं और इनकी बाहरी सतह एंटी स्किड ग्रिप वाली है। बाज़ार में उभरती साइकिलों की कीमत 5200 रूपए से लेकर 2,50,000 रूपए तक है और साइकिल का यह बाज़ार 25 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। संभवतः यही वजह है कि कई कम्पनियाँ फ़ेशनेबल तरीके कि साइकिल बनाने के इस ने कारोबार में आ रहइ हैं ऐसे में कोई अस्चर्या नहीं होता है कि खेल सामग्री बनाने वाली एडिडास और रीबांक जैसे कम्पनियाँ साइकिल इन्डस्ट्री में प्रवेश कर चुकी हैं। इन साइकिलों को तीन हिस्सों में मोड़ा जा सकता है और कार बूट में रखा जा सकता है। इसके अलावा साइकिल इन्डस्ट्री ख़ास महिलाओं के लिए भी साइकिलों का निर्माण कर रही है। हालाकिं, भारत में यह नहीं बात नहीं है, क्योकि यहाँ पहले से लेडीज साइकिलें चलन में रही हैं, जिन्मिन आगे का डंडा नहीं होता, लेकिन नए दौर की इन साइकिलों में आज की महिलायओं की सुविधा के हिसाब से और भी कई खूबियाँ होंगी। साइकिल इन्डस्ट्री में किस कदर बदलाव आ गया है।
पहले साइकिलों को परिवहन के एक सस्ते साधन के रूप में निर्मित किया जाता था, लेकिन आज साइकिल इन्डस्ट्री ने इस दुपहिया वाहन के साथ भी किसी कार के मालिक होने की तरह गौरव के भाव को जोड़ दिया है। इसने अलग तरह की शब्दावली इस्तेमाल की, इसमें कई वैल्यू-बेस्ड सुविधायें जूताई और इस तरह एक साधारण से दोपहिया वाहन जो 80 के दशक के मध्य तक महज 500 रूपए में आता था, उसकी कीमत आज लाखों में पहुँच गई। इसके साथ भी गर्व का भाव जुड़ गया है।
फ़ंडा यह है कि.... पुराने उत्पाद की उपयोगिता थोड़ी और बढाएं, साथ ही आधुनिक साज-सज्जा के साथ इसकी कुछ इस तरह से रीपैकेजिंग करें जिससे यह नए दौर के बच्चो या लोगों के हिसाब से मुफीद हो।
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