12 जनवरी 2010

नवरात्रि में ले सकते हैं फास्ट फूड

पहले के लोग व्रत के दौरान दिन में एक बार ही सात्विक भोजन किया करते थे लेकिन आज ज्यादातर महिलाएँ ऑफिस और घर दोनों की जिम्मेदारी संभालती हैं इसलिए ज्यादा देर तक भूखे रहना उनके बस में नहीं होता। सो, वे थोड़ी-थोड़ी देर में व्रत के व्यंजन खाती रहती हैं।
नवरात्र की भक्ति और उत्सव का माहौल हर तरफ छाया हुआ है। एक तरफ डांडिया की धुन पर थिरक कर भक्त सारे गम भूल जाना चाहते हैं, दूसरी तरफ व्रत-उपवास से माँ दुर्गा को खुश करने की भी तैयारी चल रही है। नौ दिनों का उपवास रखने की प्रथा तो सदियों से चली आ रही है। मगर इस प्रथा में बदलते वक्त के बहुत से रंग भी जुड़ गए हैं।
मसलन पुराने जमाने में व्रत रखने वाले लोग सिर्फ एक वक्त सात्विक भोजन किया करते थे। जिसमें दूध, फल या सामक के चावल से बनी खिचड़ी या खीर प्रमुख थी। आजकल के दौर में जहाँ सब कुछ तेज रफ्तार से होता है, वहीं भोजन भी कुछ इसी अंदाज का हो गया है। आमतौर पर तो आप बर्गर, पेटीज, वेफर्स जैसे फास्टफूड खाते ही हैं, व्रत और उपवास के लिए भी कई तरह के पैक्ड फूड बाजार में आ रहे हैं।
हालाँकि व्रत का मतलब कम खाने या एक वक्त भोजन करने से होता है। पर फिर भी व्रत में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री से बनी कई चीजें दुकानों और बाजारों की शोभा बढ़ा रही हैं। लोग भी उपवास के दौरान मिल रहे इस जायके का स्वाद लेने से खुद को नहीं रोक पा रहे। खुदरा बाजारों और दुकानों से लेकर शॉपिंग मॉल्स की रीटेल दुकानों तक ये आइटम्स मिल रहे हैं।
ड्राईफ्रूट्स, आलू, साबूदाना जैसी चीजों को जायकेदार बनाने के लिए कई तरह के प्रयोग किए गए हैं। चौलाई से बने लड्डू और पट्टी के पैक्ड आइटम जहाँ मीठे में अच्छा विकल्प हैं, वहीं साबूदाने के पापड़ और आलू चिप्स मुँह नमकीन करने के लिए लोग खूब खरीद रहे हैं। इन दिनों जो बिल्कुल नई आइटम बाजार में है वो है व्रत मिक्सचर। फलाहारी आइसक्रीम भी खासी लोकप्रिय हो रही हैं।
वर्षों से किराने की दुकान चला रहे मनोज बताते हैं कि हर साल व्रत के लिए आने वाले फूड आइटम्स की वेरायटी बढ़ रही है। इस बार आए व्रत मिक्सचर में ड्राईफ्रूट, मसाले और मूँगफली की गिरी के साथ बूरा मिलाकर पैक तैयार किया गया है। इस तरह की चीजों को नौकरीपेशा लोग काफी पसंद कर रहे हैं।
उपवास के दौरान इनसे एनर्जी तो मिलती है, साथ ही बनाने का झंझट भी नहीं होता। इस तरह की फूड आइटम्स के पैक 10 से 25 रुपए तक की कीमत में मिल जाएँगे।