06 फ़रवरी 2010

'सेक्स किया करो मियां, दिल सेहतमंद रहता है'

तो सेक्स करने के लिए पुरुषों को किसी वजह की जरूरत कम ही पड़ती है। लेकिन अगर कभी जरूरत पड़े भी, तो एक बड़ी वजह है दिल की सेहत। कहा जा रहा है कि लव मेकिंग पुरुषों के दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। एक रिसर्च बताता है कि जो पुरुष हफ्ते में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं, वे दिल की बीमारी के खतरे से लगभग बाहर होते हैं।

यह रिसर्च कहता है कि जो पुरुष नियमित तौर पर सेक्स करते हैं, उनके दिल की जानलेवा बीमारियों से बचे रहने के चांस 45 फीसदी ज्यादा होते हैं। यह रिसर्च 1000 पुरुषों पर की गई स्टडी के बाद सामने आई है। इसके मुताबिक ऐसा लगता है कि सेक्स पुरुषों के दिल के लिए सुरक्षात्मक प्रभाव पैदा करता है। हालांकि इसका महिलाओं पर क्या असर होता है, इसके बारे में कुछ नहीं कहा गया है। इस अध्ययन के आधार पर अमेरिकी रिसर्चर्स ने डॉक्टरों से कहा है कि वे पुरुषों के दिल के खतरों की जांच करते वक्त उनकी सेक्शुअल लाइफ पर भी ध्यान दें।

रिसर्चर्स ने कहा है कि लव मेकिंग के ये प्रभाव शारीरिक और भावुक दोनों वजहों से हो सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ कॉर्डियॉलजी को इन रिसर्चर्स ने बताया कि जिन पुरुषों में सेक्स की इच्छा लगातार बनी रहती है और जो नियमित तौर पर सेक्स करते हैं, वे ज्यादा सेहतमंद होते हैं। लेकिन सेक्स शारीरिक क्रिया भी है और इस क्रिया का यही हिस्सा दिल की सेहत को संभाल कर रखता है।

इतना ही नहीं, वैज्ञानिक इस नतीजे पर भी पहुंचे हैं कि जो पुरुष सेक्स में नियमित होते हैं, वे अंतरंग संबंधों में ज्यादा सपोर्टिव होते हैं।

मैसाचुसेट्स के न्यू इंग्लैंड रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने 40 से 70 साल के बीच के पुरुषों की सेक्शुअल ऐक्टिविटी के अध्ययन में 16 साल बिताए हैं। इसके लिए हर वॉलन्टियर पुरुष से अलग-अलग समय पर उनकी सेक्शुअल ऐक्टिविटी से जुड़े सवाल पूछे गए। इसके बाद उनके दिल की जांच की गई। इसमें उम्र, वजन, ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल लेवल जैसी बातों का भी ध्यान रखा गया।

हालांकि सेक्स को बहुत पहले से शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए अच्छा बताया जाता रहा है, लेकिन अब तक इसके वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं थे।