15 जुलाई 2010

तुलसी माला का महत्व ( The importance of Tulsi Mala )

यूं तो मालाएं कई प्रकार की होती हैं। जैसे फूलों की, रत्नों की, बीजों की एवं धातुओं की आदि। कुछ को हम आभूषण के रूप में धारण करते हैं तो कुछ को  मन एवं एकाग्रता के लिये न केवल गले में धारण करते हैं बल्कि हाथों से जाप करने के प्रयोग में भी लाते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग तुलसी या रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करते हैं। इसमें भी तुलसी की माला का प्रयोग अधिक होता है। क्यों?

तुलसी की ही माला क्यों ?
तुलसी वैष्णव का धर्म का प्रतीक है। श्री कृष्ण एवं विष्णु को प्रसन्न करने के लिये तुलसी की माला को जप व धारण किया जाता है। कहते हैं श्री कृष्ण की सोलाह हजार पटरानियाँ और आठ पत्निया थीं। उन आठ पत्नियों में से एक पत्नी तुलसी भी थीं। तुलसी कृष्ण को प्रिय थीं इसलिए उपासक, साधक या वैष्णव धर्म प्रेमी तुलसी की माला का प्रयोग करते हैं।

माला धारण करने से लाभ
होंठ व जीभ मिलाकर उपांशु जप करने वाले साधकों को कंठ की धमनियों का प्रयोग करना पड़ता, जिसके लिये अधिक श्रम करना पड़ता है। इस श्रम के चलते साधक को कंठ सम्बंधित रोगों की संभावना भी रहती है। तुलसी अपने गुणों से कंठ को दुरूस्त रखती है तथा इसका स्पर्श व दबाव गले, गर्दन और सीने में एक्यूप्रेशर का काम करता है।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी दी है आपने तुलसी जी के बारे में ....आभार .

    जवाब देंहटाएं
  2. नरेंद्र मोदी...
    मित्रों, मेरी सरकार को 700 दिन पूरे हो गये हैं, यह रहीं मेरी उपलब्धियाँ

    • रेल किराया लखनऊ से कानपुर 45 रूपये था आज बढ़ोत्तरी के बाद 78 रूपये है।

    • प्लेटफार्म टिकट 3 रूपये था और आज 10 रूपये है।

    • 98 रूपये में 2जी नेट पैक अनलिमिटेड आता था आज 2जी 246 रूपये में आता है, अनलिमिटेड पहले कॉल रेट 30 पैसे प्रति मिनट था आज मैंने 1 रूपये मिनट कर दी।

    • जब कच्चा तेल 119 डॉलर प्रति बैरल था और पैट्रोल 72 रूपये प्रति लीटर था आज कच्चा तेल 40 डॉलर प्रति बैरल तो भी मैं पैट्रोल 70 रूपये प्रति लीटर में दे रहा हूँ।

    • पहले दाल 70 रूपये थी और आज 150 में।

    • सर्विस टैक्स 12.36 प्रतिशत था आज 15 प्रतिशत है।

    • एक्साइज ड्यूटी 10 प्रतिशत थी आज 12.36 प्रतिशत है।

    • डॉलर का रेट 58.50 था आज 68.00 है।

    • 100 करोड़ रुपये की गैस सब्सिडी खत्म करवाने के लिए मुझे 250 करोड़ के विज्ञापन देना पड़ा।

    • स्वच्छता अभियान का विज्ञापन 250 करोड़ का दिया लेकिन सफाई कर्मियों की तनख्वाह के लिए मेरे पास 35 करोड़ नहीं हैं।

    • किसान टीवी पर सालाना 100 करोड़ का खर्चा दे रहा हूँ, क्योंकि इस चैनल के सलाहकार आधे कर्मचारी आर.एस.एस. के किसी संगठन से है।

    • किसानों की सब्सिडी छीनना मेरी मजबूरी है।

    • योगा डे के लिए 500 करोड़ हैं, रामदेव को हरियाणा स्कूलों में योगा सिखाने के लिए सालाना बजट 700 करोड़ है।

    • स्कूलों के लिए मेरे पास पैसे नहीं हैं इसलिये मजबूरन प्राथमिक शिक्षा के बजट में 20 प्रतिशत की कटौती करनी पड़ी।

    • मेरे पास कॉरपोरेट को 64,000 करोड़ टैक्स छूट देने के लिए तो है मगर आत्महत्या कर रहे किसानों का ऋण चुकाने को 15,000 करोड़ नहीं हैं।

    • स्किल इंडिया के लिए 200 करोड़ का विज्ञापन बजट है मगर युवाओं की छात्रवृति में 500 करोड़ की कटौती कर दी क्योंकि वे भारत माता की जय नहीं बोल रहे थे।

    • सरकार घाटे में है, रेलवे की जमीनें बेचने का टेंडर पास कर दिया है क्योंकि अडानी को 22,000 करोड़ देने हैं।

    • माल्या 9,000 करोड़ लेके भाग गया कोई बात नहीं देश के हर किसी का केवल 75 रुपया ही तो गया।

    • अच्छे दिन का सपना सच हो रहा है। (मेरा मेरी सरकार का और पूँजीपतियों का)

    • भारत माता की जय।।।

    आप को और सही जानकारी हो तो कृपया मेरी सरकार के कामों को जनता तक पहुँचाएं, तालियाँ बजाएँ क्योंकि, ये अच्छे दिन आ गये..

    जवाब देंहटाएं