12 फ़रवरी 2010

चाहत 'स्लिम श्रीमती' की

हाल ही में हुए एक सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि स्लिम लाइफ पार्टनर चाहने के मामले में भारतीय पुरुष सबसे आगे हैं। तो जाहिर है कि ऐसे में महिलाओं को अपनी बॉडी को लेकर खासा कॉन्शस होने की जरूरत है।


अगर आप शादी करना चाहती हैं और साथ ही फास्ट फूड व तमाम स्नैक्स इंजॉय करती हैं और वर्कआउट का नाम लेने पर आपको बेहोशी छाने लगती है, तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, हाल ही में हुआ एक सर्वे बताता है कि स्लिम लाइफ पार्टनर पाने की चाहत में भारतीय पुरुष सबसे आगे हैं। यही नहीं, तमाम शादीशुदा पुरुष यह चाहते हैं कि उनकी पत्नियां वजन कम कर लें। 16 देशों में 16 हजार से भी ज्यादा लोगों पर किए गए इस सर्वे में भारतीय पुरुष अपने लाइफ पार्टनर के वजन को लेकर सबसे ज्यादा असंतुष्ट दिखे।

ऐक्टर जावेद जाफरी कहते हैं, 'मुझे लगता है कि भारतीय महिलाएं अपनी डाइट को लेकर कॉन्शस नहीं हैं और वह हमेशा यही साचेकर चलती हैं कि अगर उनका पार्टनर उनसे प्यार करता है, तो वह उनके मोटापे को भी जरूर चाहेगा।' यही वजह है कि पुरुष मैगजींस में स्टार्स की तस्वीरें देखकर आहें भरते हैं और यह बात उन पुरुषों पर भी लागू होती है, जो अपनी पत्नी के अलावा किसी और को न देखने की बात पूरे दावे के साथ कहते हैं।

दरअसल, इन दिनों एक्स्पोजर इतना ज्यादा हो चुका है कि पुरुष बिस्तर में भी ऐसी ही बॉडीज़ की उम्मीद करते हैं और प्रॉब्लम की जड़ यह है कि महिलाओं को लगता है कि पतला होना बेशक इन हो, लेकिन फैट को उसकी जगह पर जरूर होना चाहिए। वैसे, 68 प्रतिशत भारतीय यह मानते हैं कि इन दिनों लोगों पर पतले होने का बहुत प्रेशर है और हम वेट के बारे में बहुत सोचते हैं।

टीवी ऐक्टर चेतन हंसराज की शादी पांच साल पहले लविनिया से हुई थी। वह कहते हैं, 'यह बहुत नॉर्मल बात है कि हम अक्सर उसी चीज की चाहत रखते हैं, जो हमारे पास नहीं होती। वैसे, यह सही है कि शादी के बाद भारतीय महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है और इसे हमारे यहां का एक ट्रडिशन ही कहा जाएगा। हालांकि अगर महिलाएं शेप में रहेंगी, तो वे खुश भी रहेंगी।'

वैसे ऐक्टर सोनू सूद इस मामले में बैलेंस्ड विचार रखते हैं। वह कहते हैं, 'मुझे लगता है कि पूरी दुनिया के पति अपनी पत्नियों को स्लिम देखना चाहते हैं और फिर फिट रहने में बुराई भी क्या है। अगर पति महिलाओं को स्लिम रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो इसमें महिलाओं का भी तो फायदा है। लेकिन पुरुषों को हमेशा अपनी वाइफ से प्यार करना चाहिए, फिर चाहे वह मोटी हो या पतली।' वहीं सुपरमॉडल जेसी रंधावा से हाल ही में शादी करने वाले सालसा एक्सपर्ट संदीप सोपरकर का कहना है कि किसी भी खूबसूरत महिला के साथ चलने से हर पुरुष को गर्व महसूस होगा। वैसे, ऐसा ही कुछ तो महिलाएं भी महसूस करेंगी।

फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि दूसरे देशों की तुलना में भारतीय महिलाएं कुछ मोटी होती हैं। फिटनेस इंस्ट्रक्टर चंद्रशेखर रेड्डी कहते हैं, 'शादी के बाद महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है। जब उनकी उम्र 20 के दशक में होती है, तो वे पढ़ाई व करियर में बिजी होती हैं। इस दौरान वे ज्यादा फिजिकल ऐक्टिविटी नहीं करतीं, जिससे उनका मेटाबॉलिजम कम हो जाता है। जब वे 35 की उम्र में पहुंचती हैं, तो उनका अपनी डाइट व बॉडी पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है।'

दो शादियां कर चुके सिंगर लकी अली कहते हैं, 'मैं चाहता हूं कि मेरी पत्नी अपनी हेल्थ का ख्याल रखे, जो वे रखती भी हैं।' तो आप भी देख रही हैं न कि बॉडी व हेल्थ को लेकर अब आपको कितना कॉन्शस होने की जरूरत है!