17 जनवरी 2010

सपनो के पंख लगाओ, आसमाँ में छलाँग लगाओ

किसी भी फील्ड में कामयाब होने की पहली शर्त है सपना देखना। जो भी कामयाब है उसने पहले सपना देखा। कवियों से लेकर फिलासफर, बिजनेसमैन से लेकर लीडर और उद्यमी से लेकर खिलाड़ियों तक ने यह अपनी कामयाबी में सपने के महत्व को माना है। चाहे उद्योगपति फोर्ड हो, फिलासफर अरस्तू, कवि यीट्स हो या पोल वाल्ट खिलाड़ी सर्जेई बुबका, सबने अपनी कामयाबी के पहले एक बड़ा सपना देखा और उसे हासिल करने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा दिया।

1। सबसे पहले अपने अंदर उस विजन को क्रिएट करिए आखिर आप हासिल क्या करना चाहते हैं। इसके बिना न तो सपना पूरा हो सकेगा और न ही इसे पूरा करने की कोई तैयारी कर सकेंगे।
2। जब आप यह जान लेंगे कि आपका ड्रीम क्या है तो आपके लिए यह आसान हो जाएगा उसे हासिल करने के लिए कि आपमें क्या पोटेंशियल है।
3। जब आप यह जान लेंगे कि क्या पोटेंशियल हैं तो आप इसका बेहतर इस्तेमाल करना जान जाएँगे। किसी ने ठीक ही कहा कि स्वप्न में कुछ भी असंभव नहीं। यह आपको प्रेरित करेगा।
4। अपना ड्रीम पूरा करने के लिए आपको ग्राउंड रिअलिटीज को समझकर अपेक्षित योग्यता या कुशलता हासिल करना होगी। एजुकेशन या स्किल्स हासिल करना होगी। इसके जरिए आप अपने ड्रीम को हासिल करने के लिए डेडलाइन फिक्स कर सकेंगे।
5। इन तमाम बातों के मद्देनजर फिर आपको कड़ी मेहनत करना होगी। यह याद रखिए कि कई लोग एक जैसा सपना देखते हैं लेकिन कुछ ही उसे साकार कर पाते हैं। इसकी सिर्फ़ और सिर्फ एक वजह होती है कि वे उसे पूरा करने की जी-जान से कोशिश करते हैं।
6। यह भी जरूरी है कि अपने ड्रीम को अचीव करने के लिए रोज ध्यान करें, प्रेयर करें, एक्सरसाइज करें और हैल्दी फूड लें।

इसके अलावा ये स्मार्ट टिप्स पर भी गौर करें
1। थिंक पॉजिटीव
2। हाई मोरल रखें
3। अपने में विश्वास
4। जोखिम उठाएँ
5। थिंक बिग
6। सरप्राइज के लिए हरदम तैयार रहें
7। कभी निराश न हों
8। हमेशा फाइट करते रहें
9। न शब्द से न एक्शन से किसी को निराश करें
10। किसी भी तरह की आलोचना से न डरें