17 जनवरी 2010

ये मंत्र जपो, आगे बढ़ो

श्री गणेश बुद्धि, ज्ञान, सफलता और समृद्धि के देवता हैं। उनके मंत्र के जरिए युवा वह सब पा सकते हैं जिसकी वे इच्छा करते हैं। ये सात मंत्र वि‍श्वास के साथ जपने से आपको आत्‍मवि‍श्वास मि‍ल सकता है जो आपको करि‍यर बनाने में सबसे ज्‍यादा मदद करता है। श्रीगणेश के मंत्र वस्‍तुत: सि‍द्धि‍ मंत्र हैं। हर मंत्र में श्रीगणेश की एक खास शक्ति‍ वि‍द्यमान है। इन मंत्रों को सही वि‍धि‍ और सही उच्‍चारण के साथ कि‍या जाए तो इसके कई लाभ मि‍लते हैं। यह भी जरूरी है कि‍ इन मंत्रों को पूरी आस्‍था और श्रद्धा से कि‍या जाना चाहि‍ए।

1। ओम श्रीगणेशायनमः
यह मंत्र एक सकारात्मक और शुभ शुरुआत के लिए उपयोगी है। आपका चाहे कोई प्रोजेक्ट हो, रिसर्च पेपर हो या करियर या फिर कोई अन्य काम, इस मंत्र के जाप से आप सफलता अर्जित कर सकते हैं।

2। ओम गं गणपतये नमः
इस मंत्र की सहायता से आप सुप्रीम नॉलेज और शांति से गहरे जुड़ सकते हैं। बिना किसी रुकावट के आप सफलता पा सकते हैं।

3। ओम विनायकाय नमः
इस मंत्र के जाप से आप अपने कॉलेज, क्लास, ऑफिस या वर्क प्लेस पर शिखर पर पहुँच सकते हैं यानी वह पोजिशन हासिल कर सकते हैं, जहाँ सब कुछ आपके नियंत्रण में होता है यानी शीर्ष पर। विनायक का अर्थ है सब कुछ आपके नियंत्रण में है।

4। ओम विघ्ननाशायनमः
जिंदगी और करियर में तमाम तरह की बाधाएँ आती हैं। इस मंत्र का लगातार जाप करने से आप, आपकी बॉडी और कॉस्मोस की रुकी ऊर्जा बह निकलती है और आप पूरी कुशलता और कार्यक्षमता के साथ अपने लक्ष्यों को हासिल कर लेते हैं।

5। ओम सुमुखायनमः
इस मंत्र का अर्थ है कि मुख ही नहीं, आपकी भावना, आपका मस्तिष्क, आपका मन और आत्मा सुंदर होना चाहिए। उनमें आने वाले भाव और इच्छाएँ सुंदर हों। इसलिए भीतरी सुंदरता होगी तो वह मुख पर प्रकट होगी और आप जो कहेंगे, वह सुंदर होगा, प्रेरणास्पद होगा।

6। ओम क्षिप्र प्रसादायनमः
किसी भी तरह की आशंका, संकट,निगेटिव इनर्जी होगी तो आप इस मंत्र के जरिए उसे दूर सकते हैं। सारी बाधाओं से पार पा सकते हैं। इस मंत्र से तुरंत आशीर्वाद मिलता है।

7। ओम वक्रतुण्डाय हूं
जब स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर हो या लोग आपके बारे में नकारात्मक विचार रखते हों या आप हताश और निराश हों तो इस मंत्र का जाप करें। इससे लाभ मिलेगा यानी तुरंत प्रसाद मिलेगा। इन मंत्रों को जपने से तमाम तरह की बाधाओं और बुरी शक्ति‍यों से मुक्ति‍ मि‍लती है। इन मंत्रों से सकारात्‍मक ऊर्जा प्रवाहि‍त होती है और आशीर्वाद स्‍वरूप सफलता, समृद्धि‍, बुद्धि‍ और ज्ञान हासि‍ल होता है।