11 सितंबर 2010

शिल्पा शेट्टी ( Shilpa Shetty )


साल की उम्र में अपना एक्टिंग कैरियर शुरू करने वाली शिल्पा ने बौलीवुड को अनेक सफल फ़िल्में दी हैं। उन्होंने बतौर अभिनेत्री अपने कैरियर की शुरूआत 'फिल्म गाता रहे मेरा दिल' से की थी। इस फिल्म के बाद उन्हें 'बाजीगर' फिल्म में काम करने का ऑफर मिला और इस फिल्म के हिट होने के साथ की उन के भविष्य के रास्ते खुदबखुद खुलते गए।

जिस समय उन का कैरियर ढलान पर था उस समय वह बिग ब्रदर का खिताब जीत कर एक बार फिर दुनिया भर में सुर्ख़ियों में छा गईं।

8 जून, 1975 को कर्नाटक में जन्मी शिल्पा का निक नेम है मान्या, जबकि उन की माँ उन्हें  बबूचा नाम से पुकारती हैं। शिल्पा की माँ सुनंदा और पिता सुरेन्द्र शेट्टी अपने समय के मशहूर मॉडल रह चुके हैं।

अवार्ड से सम्मानित
शिल्पा को 3 बार फिल्मफेयर के बेस्ट ऐक्ट्रेस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। शिल्पा ने अनेक फ़िल्में की हैं जैसे 'आग', 'आओ प्यार करें', 'हथकड़ी', 'छोटे सरकार', 'जमीर: द अवेकनिंग ऑफ ए सोल', 'गैंबलर', 'धड़कन', 'डरना मना है', 'शादी कर के फंस गया यार' आदि.. फिल्म फिर मिलेंगे में उन की एक्टिंग को दर्शकों और फिल्म समीक्षकों ने विशेष रूप से सराहा। इस फिल्म के लिये उन्हें बेस्ट ऐक्ट्रेस अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। इस के अलावा उन्हें 1998 में आई फिल्म 'परदेसी' के लिये जी गोल्ड बौलीवुड बेस्ट सपोर्टिंग अवार्ड भी प्रदान किया गया।

फिल्म और टीवी के अलावा उन का नाम क्रिकेट से भी जुडा है। वह राजस्थान रायल्स की सह मालकिन हैं और क्रिकेट में गहरी रुचि रखती हैं। शिल्पा आज अनेक महिलाओं की आइडियल बन चुकी हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और संघर्षों से जूझते हुए अपने रास्ते खुद तलाशे हैं। शिल्पा के साथ अनेक विवाद जुड़े हैं।

रिचर्ड गेरे और शिल्पा के किस का मामला लम्बे समय तक सुर्ख़ियों में रहा। वहीं शिल्पा के पेरेंट्स को जबरदस्ती वसूली की धमकी भरे फोन करवाने के भी चर्चे सुर्ख़ियों में रहे। प्रफुल्ल साडी के मालिक पंकड़ अग्रवाल ने आरोप लगाया था की शिल्पा के पेरेंट्स ने उसे मुंबई अंडरवर्ल्ड गैंग से जबरन वसूली के लिये धमकाया। क्योंकि उस के पेरेंट्स का कहना था की शिल्पा ने प्रफुल्ल साडी  के लिये जो मॉडलिंग असाइंमेंट साइन किया था उस के लिये शिल्पा को 3 करोड़ रूपये अदा करने की बात थी जबकि उसे मात्रा 50 लाख रूपये ही दिए गए। लेकिन पंकज अग्रवाल का कहना था की वह शिल्पा को एडवांस में ही पूरी रकम दे चुके हैं। इस विवाद से शिल्पा काफी परेशानियों में घिर गई थीं।

1 टिप्पणी:

Related Posts with Thumbnails