25 अगस्त 2010

रितु कुमार ( Ritu Kumar )


तु कुमार ने बुटीक कल्चर को आगे बढ़ाया। वे ऐसी पहली महिला डिजाइनर हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति  को नए रूप में स्थापित कर अन्तराष्ट्रीय प्रसिद्धि पाई। उन के कपडे उच्चवर्ग के साथ-साथ मध्य वर्ग के लिये भी बने होते हैं। इन कपड़ों में वे रेशम, चमडा और कपास का उपयोग अधिक करती हैं। उन की इंब्राइडरी पारंपरिक होती है।

पंजाब के अमृतसर में जन्मी रितु कुमार आज फैशन डिजाइनिंग की दुनिया में एक आइकोन हैं। स्वभाव से नर्म, हंसमुख और असीम धैर्य की धनी रितु कुमार ने दिल्ली के लेडी इर्विन कालेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त कर अमेरिका में उच्च शिक्षा पूरी की।

1960 में उन्होंने कोलकाता के एक छोटे शहर में 4 हैण्ड प्रिंटर्स और 2 ब्लाक्स की सहायता से यह उधोग मात्रा 50 हजारे रूपये में शुरू किया। तब उन्हें पता नहीं था की यह उघोग इतना आगे बढेगा और उन्हें इतनी कामयाबी मिलेगी। आज पूरे भारत में उन की 34 और अमेरिका में 1 शौप है।

रितु भारी परम्परा और संस्कृति को ध्यान में रख कर कपडे बनाती हैं। इसलिए उन के बनाए हुए 'ईवनिंग गाउन' अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगताओं में हमेशा इनाम के हकदार होते हैं। 2000 में उन्हें किंगफिशर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज ने लाइफ टाइम अवार्ड से नवाजा।

धीरज और मेहनत
2002 में उन का बेटा अमरीश भी उन के साथ जुडा और एक नए ब्रांड की स्थापना हुई, जो 'लेबल' नाम से प्रसिद्द हुआ. यह ब्रांड उन नौजवानों के लिये है, जिन के पास पैसे कम हैं, पर वे फैशन के शौक़ीन हैं। इस के अंतर्गत कपडे, रंग, डिजाइन और आधुनिकता को ध्यान में रख कर बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने कुछ नामचीन अभिनेतियों के परिधान भी तैयार किए हैं, जिन में एश्वर्या राय बच्चन, सुष्मिता सेन, लारा दत्ता, प्रियंका चोपड़ा, दीया मिर्जा, डाइना हेडेन, सेलीना जेटली, तनुश्री दत्ता और नेहा धूपिया आदि हैं।

रितु कुमार की किताब 'कास्ट्यूम्स एंड टैक्सटाइल्स आँफ रायल इंडिया' 1999 में प्रकाशित हुई, जिस में उन की बेहतरीन डिजाइनों और आर्ट के नमूने उपलब्ध हैं। इस के अलावा 'इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी अवार्ड' भी उन्हें मिल चुका है।

उन का कहना है की आज की महिलाएं मानसिक रूप से काफी परिपक्व हैं। यदि उन्हें अच्छा मौक़ा मिले और प्रशिक्षित किया जाए तो वे बहुत जल्दी आगे बढ़ती हैं।

आज की बढ़ती तकनीक भी फैशन को आगे लाई है, पर इस में जरूरत है धीरज और मेहनत की, जो हर महिला को कामयाब बना सकती है। 

Related Posts with Thumbnails