14 फ़रवरी 2012

नहीं, नहीं, अभी नहीं ! अभी करो इंतजार

आजकल लड़कों और लड़कियों की फ्रेंडशिप को मॉडर्न सोसाइटी में बुरा नहीं समझा जाता, लेकिन इसकी खुमारी में कई लोग हद से गुजरने की कोशिश करते हैं। इसकी पहली सीढ़ी होती है किस करना। कई लड़के 'किस' करके अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं, जो ज्यादातर लड़कियों को पसंद नहीं आता।

अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में इनवॉल्व हैं, तो हो सकता है कि आपको भी इस स्थिति का सामना करना पड़े। ऐसे में आप शालीनता से इनकार कर सकती हैं। आपको किसिंग जैसी गैरवाजिब डिमांड से इनकार करने का पूरा हक है। आपको अपनी तरफ से ऐसा कोई संकेत नहीं देना चाहिए, जिससे हौसला पाकर कोई ऐसा कदम उठाने की कोशिश करे, जो आपको पसंद नहीं है।

फ्लर्ट कभी नहीं

फ्लर्ट करना बिल्कुल बंद कर दीजिए। लड़कियां ज्यादा खुलकर बातचीत करने लगती हैं, तो लड़कों को आगे बढ़ने का हौसला मिल जाता है। गर्ल्स को एक सीमा में रहकर ही किसी से बातचीत करनी चाहिए।

रूखापन फिर भी नहीं

' किस' की डिमांड पर आप इनकार में सिर हिला सकती हैं। आमतौर पर देखा गया है कि बॉयफ्रेंड जब अपने पार्टनर के नजदीक आने की कोशिश करते हैं, तो लड़कियां उन्हें गुस्से से झटक देती हैं। जहां तक हो सके, ऐसा करने से बचें। इस तरह की बातें रिलेशनशिप को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके बजाय सिर्फ इनकार में सिर हिलाना सही रहेगा।

अभी भी तैयार नहीं

ईमानदार बनिए। अपने फ्रेंड को सच्चाई से बताइए कि आप रिलेशनशिप में इस समय आगे नहीं बढ़ना चाहतीं और उसकी 'किस' की डिमांड पूरी नहीं कर सकती। आपकी मित्रता में सच्चाई और ईमानदारी ही रिलेशनशिप को आगे बढ़ाएगी।

तो वह लायक नहीं

अपने बॉयफ्रेंड को बताइए कि आप जिंदगी के इस मोड़ पर वह सब नहीं करना चाहतीं, जो वह चाहता है। अगर आपका दोस्त आपकी बातों को नहीं मानता और फिर भी आगे बढ़ने की कोशिश करता है, तो वह आपकी दोस्ती के लायक नहीं है।

तुझसे दूर मैं नहीं

' किस' के लिए इनकार करने के बाद भी अपने बॉयफ्रेंड से अच्छा व्यवहार कीजिए। उसे बताइए कि आपको अभी भी उसके गले लगना और हाथों में हाथ डालकर चलना पसंद है।

Related Posts with Thumbnails