20 सितंबर 2010

फूलों में छिपा है प्यार ( Flowers love lies )


लाब केवल सौंदर्य का ही प्रतीक नहीं, अपितु प्रेम, समर्पण, पवित्रता, संवेदना, आशक्ति आदि का भी प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि प्यार के प्रतीक इस फूल की रचना यूनान की देवी क्लारिस ने की। आज हर देश और जाती के लोग इसको अपने से दूर नहीं कर पाए हैं, बल्कि बंधे हुए हैं।

लाल गुलाब
लाल गुलाब सच्चे प्रेम का प्रतीक है। इसे भेंट करने का अर्थ है सामने वाला आपको प्रेम का प्रस्ताव दे रहा है। अगर वह कली दे रहा/रही है तो इसका मतलब है कि वह बता रहा/रही है कि आप बहुत सुन्दर, पवित्र और प्यारे/प्यारी हैं।

सफ़ेद गुलाब
जब कोई किसी को सफ़ेद गुलाब देता है तो इसका अर्थ होता है कि सामने वाले क प्यार आपके लिये पवित्र है। सफ़ेद फूल देकर सामने वाला यह दर्शाता है कि उसका प्यार सच्चा व निर्भय है, उसमें किसी भी तरह क कोई छल-कपट नहीं है। अगर लाल किनारी का फूल भेंट करते हैं तो वह एकता का परिचायक है।

पीला गुलाब
यह दोस्ती का फूल है। जब कोई इसे देता है तो इसका मतलब है कि वह आपसे अच्छी फ्रेंडशिप रखने का इच्छुक है। साथ ही यह खुशी और प्रसन्नता की भाषा को प्रकट करता है।

गुलाबी गुलाब
गुलाबी गुलाब भेंट करने का अर्थ है कि सामने वाला आपकी सराहना कर रहा है कि आपने जो काम किया है वह काफी अच्छा है। मैं आपका आभारी हूँ। वह अपनी भावना का इजहार भी करता है। अगर हल्का गुलाबी गुलाब देता है तो इसका मतलब है कि उसको आपसे सहानुभूति है।

नारंगी गुलाब
नारंगी गुलाब देने का मतलब होता है कि मेरा प्यार अनंत, असीमित है, जिसकी कोई सीमा नहीं है और न ही जिसका कोई अंत है।

काला गुलाब
काला गुलाब देने का मतलब है यदि आप किसी से प्रेम या दोस्ती कायम रखना नहीं चाहते हैं, लेकिन सामनेवाले को मंजूर है अथवा वह इसे जारी रखना चाहता है, परन्तु कहने में हिचकिचाता है तो काला गुलाब दिया जाता है।

1 टिप्पणी:

Related Posts with Thumbnails