15 अक्तूबर 2010

ब्यूटीफुल ड्राईफ्रूट्स पैक

अभी तक आपने फ्रूट पैक्स और गोल्डन, सिल्वर, पर्ल और चॉकलेट फेशियल के बारे में ही सुना होगा, लेकिन अब महिलाएं ड्राईफ्रूट्स का भी अपने सौन्दर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल कर रही हैं। जड़ी-बूटियों और फलों की मदद से महिलाएं सदियों से अपनी सुंदरता में निखार ला रही हैं। आजकल ड्राई फ्रूट्स का उपयोग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेस पैक में किया जाने लगा है। मतलब, काजू-बादाम अब आपको अंदर से स्वस्थ बनाने के साथ ही बाहर से भी निखार प्रदान करेंगे। आयुर्वेदिक फेशियल में इन ड्राईफ्रूट्स का यूज हो रहा है। ये फ्रूट पैक्स स्किन को मुलायम तो बनाते ही हैं साथ ही इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

काजू है गुणकारी
काजू सभी तरह की स्किन के लिए गुणकारी है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो काजू को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह बारीक पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर स्क्रब करें। ऑयली स्किन वाले शहद की जगह नींबू अथवा दही का प्रयोग कर सकते हैं। काजू ऑयली स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद है। ये स्किन को मुलायम बनाता है।

त्वचा दमके अखरोट से
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप अखरोट का भी उपयोग कर सकती हैं। अखरोट के छिलके को बारीक पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी, खस-खस और दही मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग स्क्रब के रूप में करें। अखरोट के ऑयल में तिल का तेल व लैवेंडर ऑयल मिलाकर मसाज करने से त्वचा में रौनक आ जाती है।

झुर्रियां और दाग धब्बे मिटाए नारियल
नारियल का सेवन भी शरीर के लिए स्वास्थ्य वर्धक है, लेकिन अगर इसका उपयोग स्किन को निखारने के लिए किया जाए, तो यह बहुत फायदेमंद साबित होता है। नारियल तेल त्वचा में समाकर त्वचा को कोमलता और मासूमियत प्रदान करते हैं। रूखी त्वचा, झुर्रियां एवं दाग-धब्बों को मिटाकर त्वचा में निखार लाने में कारगर है। नारियल तेल के नियमित प्रयोग से त्वचा में फ्री रैडिकल्स की समस्या नहीं होती, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा मिलती है। नारियल का पानी भी खूबसूरती को बढ़ाता है। यदि आपके चेहरे पर झाइयां या दाग हैं, तो 1 चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच केओलिन पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और चुटकी भर हल्दी को लेकर नारियल पानी में पेस्ट बनाएं। इसे त्वचा पर लगाकर 5-7 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। इस पेस्ट के नियमित प्रयोग करने से निशान हल्के हो जाएंगे।

नारियल के फायदे
हिचकी और नकसीर में कच्चे नारियल का पानी पीना लाभ देता है।नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर लगाने से मुंहासों से रक्षा होती है।
रूसी और सिरदर्द में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है।
नारियल के सेवन से रक्तविकार का नाश होता है।
खाज-खुजली में नारियल का तेल लाभकारी होता है।
नारियल पानी का नियमित सेवन मोटापे से बचाता है।
अगर आपको उल्टियों हो रही हैं, तो इसका पानी उल्टियों पर भी ब्रेक लगाता है।
नारियल पानी चिकनगुनिया की रोकथाम में भी सहायक है। यह स्वाद और सेहत का संगम है तथा कुदरत का अनमोल खजाना है।

1 टिप्पणी:

Related Posts with Thumbnails